Thursday, April 6, 2017

बायपास के बहाने एलिवेटेड रोड का विरोध करने वाले बीकानेर के शुभचिंतक हैं या शहर के खिलाफ साजिश में शामिल?

मास्टर प्लान से लेकर राज्य सरकार द्वारा रेलवे को भेजे एमओयू के प्रारूप तक की असलियत
कोटगेट क्षेत्र की यातायात समस्या के समाधान के लिए बीकानेर शहर पिछले पचीस वर्षों से उद्वेलित है। अपने हितों को लेकर यह हमेशा से लापरवाह रहा है। शहर की इस सबसे बड़ी समस्या का समाधान ना हो पाने के लिए कोई और नहीं वह स्वयं ही जिम्मेदार है। एलिवेटेड रोड जैसे हो सकने वाले व्यावहारिक समाधान का कुछ अविवेकी और घोर स्वार्थी व्यापारी विरोध कर रहे हैं। इस तरह सरकार को काम ना करने का एक बहाना लगतार हम देते रहे हैं।
इस समस्या को सबसे पहले उठाने और 1991 में लम्बा आन्दोलन चलाने वाली 'जनसंघर्ष समिति' तत्कालीन कांग्रेसनीत केन्द्र सरकार के रेलमंत्री सीके जाफर शरीफ और भाजपानीत प्रदेश के मुख्यमंत्री भैरोंसिंह शेखावत द्वारा 23 जनवरी 1992 को दिए जुमले पर आज भी कुण्डली मारे बैठी हुई है। बिना यह समझे कि तब उन शासकों का मंतव्य लालगढ़-बीकानेर के रेल लाइन टुकड़े का शान्ति से गेज परिवर्तन करवाना भर था। इसलिए बायपास के तौर पर शहरियों को चूसते रहने के लिए खुद का ही अंगूठा वे मुंह में दे गये। कुछ मौजिज और नादान शहरी इस समस्या के लगातार विकराल होने से लहूलुहान होते अपने अंगूठे को आज भी चूसने से बाज नहीं आ रहे हैं। इस देश में कोई दूसरा उदाहरण नहीं है कि किसी शहर की यातायात समस्या के समाधान के लिए रेल लाइन बायपास से निकाली गई हो। जोधपुर शहर, जिससे विकास के मामले में बीकानेर सर्वाधिक ईर्ष्या रखता है, उसके बीच से रेल लाइन निकलती है और उन्होंने अब तक सभी रेलवे क्रॉसिंगों पर अण्डर ब्रिज-ओवरब्रिज बनवा लिए और हम हैं कि जैसलमेर के रियासती शासकों की तर्ज पर 'खड़ा सिक्का' लेने की जिद पर अड़े हुए हैं? बीकानेर के बाशिन्दों को अब तो समझ ही लेना चाहिए कि ये राजनेता (चाहे वे किसी भी पार्टी के हों) अपना उल्लू सीधा करवाने को जनता में कोई जुमला फेंकते हैं और जनता लपक कर बिना अपना हित-अहित विचारे उस पर कुण्डली मार बैठ जाती है। दोनों बड़ी पार्टियों के बड़े नेताओं ने बायपास का जुमला संयुक्त रूप से फेंका और हम अब तक वहीं अटके हैं, बिना यह समझे कि जुमले तो जुमले होते हैं।
कोटगेट क्षेत्र यातायात समाधान के लिए बनी उक्त जनसंघर्ष समिति बायपास के लिए 1976 में बीकानेर शहर के लिए तैयार हुए जिस मास्टर प्लान का हवाला देती है, पहले तो उसके प्रारूप के हवाले से ही विचार कर लेते हैं :

मास्टर प्लान की असलियत
     मास्टर प्लान में इस समस्या के समाधान के लिए रेल बायपास का सुझाव तो जरूर दिया गया है, साथ ही इसके क्रियान्वयन के लिए उक्त प्लान में जो सुझाव दिए गए हैं उन्हें जनता के सामने वे क्यों नहीं लाते जिस मास्टर प्लान के बहाने बायपास की वे दुहाई देते हैं।
     उक्त प्लान में यह साफ सुझाया गया है कि बीकानेर जं. के वर्तमान स्टेशन को पूरी तरह हटाना होगा और इसके एवज में घड़सीसर और मुक्ताप्रसाद नगर में नये रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। रेल बायपास हेतु मास्टर प्लान के सुझाव में वर्तमान बीकानेर जं. को हटाने और दो नये स्टेशन बनाने के इन सुझावों को बायपास की पैरवी में मास्टर प्लान का सहारा लेने वाले छिपाते रहे हैं। शहर के बाशिन्दे क्या इस स्टेशन बदलाव के लिए तैयार हैं? सभी जानते हैं कि इन मास्टर प्लानों की दुर्गत वही होनी है जो दुर्गत चुनावों के बाद चुनावों से पहले जारी होने वाले राजनीति पार्टियों के घोषणापत्रों की होती है। उक्त उल्लेखित मास्टर प्लान में ऐसे कई प्रावधान हैं जो शहर के लिए जरूरी होंगे लेकिन जिन पर आज तक कुछ नहीं हुआ। कोई आन्दोलन भी नहीं हुआ। बानगी के लिए मास्टर प्लान से कुछेक सुझाव प्रस्तुत हैं
     मास्टर प्लान में यह कहा गया है कि नोखा रोड, पूगल रोड और करमीसर रोड पर अग्निशमन केन्द्र सहित अन्य नगरीय सुविधाएं विकसित होंगी। नोखा रोड, पूगल रोड सहित जयपुर रोड पर आज तक इस तरह की सुविधाएं विकसित नहीं की गई हैं, आए दिन आग्नेय दुर्घटनाएं होती हैं और शहर भुगतता है।
     मास्टर प्लान में शहर के चारों ओर परिधि नियंत्रण क्षेत्र की आवश्यकता जताई गई है। तत्समय शहर की चारों दिशाओं में अलग-अलग 2 से 5 किमी चौड़े सुरक्षित क्षेत्र इसलिए छोड़े जाने की जरूरत मास्टर प्लान में बताई गई ताकि कृषि, पशुपालन, जंगलात, बागवानी, मुर्गीपालन आदि का विकास शहर में सुचारु हो। पर्यावरण को बचाए रखने के ये प्रावधान आज 40 वर्षों बाद भी जमीन पर कहीं दिखाई नहीं देते। क्या किसी ने इस पर आवाज भी उठाई?
     सड़क यातायात को सुचारु रखने हेतु रिंग रोड का प्रावधान भी उक्त मास्टर प्लान में है। उक्त मास्टर प्लान के क्रियान्वयन की अवधि 1996 मानी गई थी। बावजूद इसके आज तक इसका वह टुकड़ा बनना बाकी है जो जोधपुर की ओर जाने वाले मार्ग पर उदयरामसर को जैसलमेर वाले मार्ग पर नाल से जोड़ेगा। इतना ही नहीं, जुलाई 2012 में जब इस टुकड़े के निर्माण का तब के कोलायत विधायक देवीसिंह भाटी ने विरोध किया और काम रुकवा दिया तब भी किसी ने भाटी को यह बताने की जरूरत नहीं समझी कि यह निर्माण कार्य मास्टर प्लान के अनुसार हो रहा है। हुआ यह कि शहर के लिए महती जरूरत की इस सड़क का निर्माण आज तक रुका पड़ा है, इसके अभाव में भारी वाहन मोहता सराय क्षेत्र से गुजरते हैं और आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं।
वर्ष 1980 से शहर में नेतागिरी करते हुए विधानसभा और प्रदेश की सरकार में कई बार नुमाइंदगी कर चुके पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ. बीडी कल्ला जब-तब रेल बाइपास की पैरवी करते हुए अपनी सरकार द्वारा इसके लिए किए गए 60 करोड़ रुपये के प्रावधान का उल्लेख करते रहते हैं। लेकिन राज्य सरकार की ओर से जनवरी, 2005 में एमओयू का जो ड्राफ्ट रेलवे को भेजा गया उसे जानकर शहर के बाशिन्दे बिदक जाएंगे। कृपया एमओयू ड्राफ्ट के नीचे दिए गये मुख्य बिन्दुओं पर गौर करें [ सन्दर्भ : मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) उत्तर-पश्चिम रेलवे, जयपुर जोनल कार्यालय द्वारा रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक (वर्क्स) को लिखा पत्र क्रमांक nwr/s&c/w.623/bkn/bypass दिनांक 19.01.2005]

राज्य सरकार द्वारा रेलवे को भेजे गये एमओयू के प्रारूप की असलियत

     वर्तमान बीकानेर जं. यहां से हटा दिया जाय तथा लालगढ़ को ही बीकानेर का मुख्य स्टेशन बना दिया जाए। लालगढ़ से कोलायत की ओर जाने वाली रेल लाइन को 11 किमी के रेल बायपास के द्वारा जोधपुर की ओर जाने वाली रेल लाइन से उदयरामसर मेें मिला दिया जाए। उ. प. रेलवे के जयपुर जोनल कार्यालय ने अपनी टिप्पणी में बीकानेर रेलवे स्टेशन को हटाने से इनकार कर दिया था।
     रेल विभाग का इसमें यह भी कहना था कि राज्य सरकार के उक्त प्रस्ताव में बीकानेर से श्रीडूंगरगढ़ की ओर जाने वाली रेललाइन को उदयरामसर तक जोड़ने का कोई उल्लेख नहीं है। राज्य सरकार ने अपने एमओयू में यह चाहा था कि श्रीडूंगरगढ़ की ओर से बीकानेर आने वाली लाइन का जो आमान परिवर्तन होना है उसे बीकानेर तक न लाकर उदयरामसर में ही मिला दिया जाए। 16 किमी लम्बी रेललाइन का यह जोड़ वन विभाग की भूमि में से गुजरना था। ऐसे में यह बायपास कुल 27 किमी में पूरा होना था जब कि राज्य सरकार का प्रस्ताव मात्र 11 किमी. का ही था। रेलवे ने इससे भी इनकार कर दिया।
     उक्त ड्राफ्ट एमओयू में राज्य सरकार ने यह भी चाहा था कि लालगढ़ के वर्तमान रेलवे वर्कशॉप को बीकानेर स्थानांतरित कर दिया जाए ताकि बीकानेर-लालगढ़ के मध्य की वर्तमान रेललाइन को हटाये जाने पर मीटर गेज डब्बों के मरम्मत कार्य में बाधा ना आए। जाहिर है राज्य सरकार की मंशा यही रही होगी कि वर्तमान बीकानेर जं. स्टेशन हटाकर रेलवे अपने खर्च पर वर्कशॉप वहां स्थानान्तरित कर ले। क्योंकि रेलवे के पास बीकानेर में इसके अलावा कोई स्थान भी नहीं हैं। रेलवे ने इससे भी इनकार कर दिया।
इन दो बड़े कारणों के अलावा अन्य कई छिटपुट सहमति-असहमति की टिप्पणियों के साथ रेलवे के जयपुर जोनल कार्यालय ने उपरोक्त सन्दर्भित पत्र के द्वारा बायपास निर्माण पर जो रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भिजवाई उसके इस वाक्य पर शहरवासी कृपया गौर करें : "हमें इस निर्माणकार्य को अपनी पिंकबुक से हटा लेना चाहिए क्योंकि यह कार्य व्यावहारिक प्रतीत नहीं होता।" रेलवे अधिकारी यह भी बताते हैं कि रेलवे ने राज्य सरकार की 60 करोड़ की वह रकम कभी की लौटा दी है। रेलवे द्वारा तब बन्द इस बीकानेर रेल बायपास प्रकरण पर कभी फिर पुनर्विचार किया हो, जानकारी में नहीं।

मास्टर प्लान 1976 के बायपास प्रावधानों तथा राज्य सरकार के एमओयू प्रारूप के उपरोक्त दिये गये तथ्यों पर गौर कर बीकानेर के बाशिन्दे विचारें कि उक्त दोनों प्रस्तावों के प्रावधानों पर क्या वे सहमत हो सकते हैं, दोनों में ही वर्तमान बीकानेर स्टेशन को हटाए जाने की बात है। और यह भी कि जो यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि रेलवे रेल बायपास के लिए तैयार है, वह भी उक्त पत्र की भाषा से नहीं लगता।

आरयूआईडीपी द्वारा 2005-06 में बनाई गई एलिवेटेड रोड योजना पर यहां के बाशिन्दों को पुन: विचार कर लेना चाहिए। इस योजना को भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय के सेवानिवृत्त अभियन्ता अजीतसिंह की देखरेख और बीकानेर के अभियन्ता अशोक खन्ना और हेमन्त नारंग के सहयोग से बनाया गया जिसमें रेलवे के अभियन्ता एनके शर्मा की सलाह-सहयोग भी महत्त्वपूर्ण रहा है। कोटगेट क्षेत्र की यातायात समस्या का यही सर्वाधिक व्यावहारिक समाधान है जिसमें इसके निर्माण क्षेत्र की किसी निजी सम्पत्ति को ना तोड़ा जाना है और ना ही अधिग्रहण किया जाना है।
पाठकों की सुविधा के लिए एक बार पुन: उस प्रोजेक्ट की जानकारी साझा कर रहे हैं-लगभग 26 फीट चौड़ाई की यह डबललेन एलिवेटेड रोड महात्मा गांधी रोड स्थित रिखब मेडिकल स्टोर वाले बड़े चौक से चढ़कर फड़बाजार चौराहे से सांखला फाटक की ओर घूमनी है। वहां से नागरी भण्डार तक पहुंचकर दो शाखाओं में विभक्त होकर एक शाखा रेलवे स्टेशन जाने वाले यातायात के लिए मोहता रसायनशाला के आगे उतरेगी तो दूसरी शाखा अन्दरूनी शहर की ओर जाने वालों के लिए फोर्ट स्कूल के पास राजीव मार्ग पर।
एलिवेटेड रोड की इस आरयूआईडीपी योजना में थोड़ा परिवर्तन करके बजाय मोहता रसायनशाला तक ले जाने के, ग्रीन होटल के आगे उतारा जा सकता है, इससे एक सुविधा यह होगी कि इससे गंगाशहर से बिस्किट गली होकर आने वाले इकतरफे यातायात को एलिवेटेड रोड की सुविधा बिना बाधा के हासिल हो जायेगी।

इस योजना के लिए कई नकारात्मक बातें फैलाई जा रही हैं। पहली यह कि इसके निर्माण के बाद सांखला फाटक को दीवार बनाकर हमेशा के लिए रेलवे बंद कर देगा। लेकिन यह नहीं बताया जा रहा है कि रेलवे ऐसा किन स्थिति में करेगा और किस स्थिति में नहीं। रेलवे का यह कायदा है कि एलिवेटेड रोड या रेलवे ओवरब्रिज, अण्डरब्रिज के निर्माणकार्य में रेललाइन के ऊपर या नीचे के हिस्से का निर्माणकार्य सुरक्षा सावचेती के चलते रेलवे खुद करवाता है। इसमें रेलवे के मानदंड हैं कि स्थानीय प्राधिकरण या राज्य सरकार रेलवे क्षेत्र के उक्त निर्माणकार्य का भुगतान करना स्वीकार कर लेते हैं तो रेलवे उस रेलवे क्रॉसिंग को यथावत रखता है अन्यथा उसे हमेशा के लिए बन्द कर देता है। रेलवे का व्यावहारिक तर्क है कि जब एलिवेटेड रोड या रेलवे ओवरब्रिज के ऊपरी हिस्सों के निर्माण का पैसा विभाग ने लगा दिया तब वह क्यों द्वारपालों की तनख्वाह भुगते और क्यों उस फाटक का मेंटीनेंस भुगते। 2006-07 में बनी योजना अनुसार स्थानीय एलिवटेड रोड लगभग एक किलोमीटर का बनना है जिसका पूरा खर्च राज्य सरकार को केन्द्र से मिले 135 करोड़ के बजट से वहन करना है। ऐसे में सांखला फाटक पर रेलवे परिधि के लगभग 10 मीटर के निर्माण कार्य का खर्च वहन करने में राज्य सरकार को क्या आपत्ति होगी। यह कुल खर्च के सौवें हिस्से से भी कम होगा। यदि ऐसा होता है तो रेलवे फिर सांखला फाटक को दीवार खींच कर बंद नहीं कर सकेगा। इसके लिए ना केवल क्षेत्र के व्यापारियों और बाशिन्दों को सावचेत रहना होगा बल्कि यहां के जनप्रतिनिधियों की भी जिम्मेदारी बनती है कि इस एलिवेटेड रोड के लिए जब रेलवे के साथ एमओयू हो तब इस क्रॉसिंग को सुचारु रखने का प्रावधान करवाए।
इसी तरह एक भारी भ्रम वर्तमान में इसलिए फैल रहा है कि राज्य सरकार ने इस एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए पुन: सर्वे करवा दुबारा योजना बनाने का एनएचएआई को कह दिया। एनएचएआई (राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) को चूंकि काम दिया गया तो वह इसकी पात्रता तभी रखेगा जब एलिवेटेड रोड को दो नेशनल हाइवे को या उसके दो सिरों से जोड़े। ऐसे में एनएचएआई वर्तमान में जो सर्वे कर रहा है वह दीनदयाल सर्किल से रानी बाजार सर्किल तक संभवत: इसलिए कर रहा है कि ये दोनों सर्किल नेशनल हाइवे के हैं। ऐसे में जब दो नेशनल हाइवे को एलिवेटेड रोड से जोड़ा जाना है तो फिर उन्हें गजनेर रोड ओवरब्रिज की तरह कम से कम फोरलेन एलिवेटेड रोड से जोड़ना ही उन्हें तार्किक लगता होगा। जबकि कोटगेट क्षेत्र की यातायात समस्या के समाधान के लिए 2006-07 में आरयूआईडीपी द्वारा बनाई योजना ही पर्याप्त है। वह इसलिए कि एक तो इस क्षेत्र के यातायात में बढ़ोतरी का चरम आ गया इसलिए भविष्य में यहां के यातायात में से कोई गुणात्मक बढ़ोतरी नहीं होनी है, दूसरा, इस क्षेत्र से लगभग 500-500 मीटर की दूरी पर बने तीनों ओवरब्रिजगजनेर रोड एनएच पर फोरलेन, रानी बाजार एनएच पर फोरलेन और चौखूंटी टू लेनपर यातायात सुचारु रूप से जारी है। इस तरह वर्तमान में इस नये सर्वे तथा आयोजना का खर्च फिजूलखर्ची ही है। लेकिन सरकारी कामों में इस तरह की फिजूलखर्चियों की कौन परवा करता है। हां, जनप्रतिनिधि सावचेत होते तो इस फिजूलखर्ची से बचा जा सकता था। वहीं दूसरी ओर सर्वे क्षेत्रों में जो विरोध का आक्रोश फैल रहा है उससे भी बचा जा सकता था।

2006-07 में बनी एलिवेटेड रोड योजना इसलिए भी आदर्श है कि इसमें ना किसी की एक इंच निजी भूमि अधिग्रहित होनी है और ना ही किसी भवन का एक इंच हिस्सा टूटना है। इसी तरह 2006-07 की उस एलिवेटेड रोड योजना से क्षेत्र के व्यापारियों को व्यापार घटने की जो शंका है वह निर्मूल इसलिए है कि अभी जो 70 प्रतिशत यातायात महात्मा गांधी रोड और स्टेशन रोड को केवल आवागमन के तौर पर उपयोग कर भीड़ बढ़ाता है वह एलिवेटेड रोड से सीधे गुजर जाएगा। ऐसे में इन बाजारों के जो असल खरीददार हैं उन्हें खरीददारी के लिए न केवल पर्याप्त सहूलियत मिलेगी बल्कि उन्हें वाहन पार्किंग का पर्याप्त स्थान भी मिल जायेगा। इसलिए क्षेत्र के व्यापारियों को इस एलिवेटेड रोड योजना पर सकारात्मक रुख अपना लेना चाहिए।

राजस्थान पत्रिका का एलिवेटेड रोड समाधान पर ब्लैक आउट आश्चर्यजनक
शहर में सर्वाधिक प्रसारित दैनिकों में से एक 'राजस्थान पत्रिका' के 30 मार्च 2017 के अंक में इस समस्या से संबंधित एक पृष्ठीय सामग्री से भी शहर के बाशिन्दें भ्रमित हुए हैं। इसमें ना उपरोक्त उल्लेखित मास्टर प्लान की हकीकत दी गई और ना रेलवे के 2005 के उस एमओयू की हकीकत का उल्लेख है जिसमें रेलवे ने बायपास को खारिज कर दिया है।
ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि वर्ष 2005 के बाद रेलवे और राज्य सरकार के बीच इस समस्या को लेकर कोई नई एक्सरसाइज हुई हो। एलिवेटेड रोड पर रेलवे इसलिए मौन है कि वह आधिकारिक तौर पर तभी कुछ कहेगा जब राज्य सरकार का इस संबंध में प्रस्ताव आयेगा। हालांकि व्यक्तिगत बातचीत में एक वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी एलिवेटेड रोड को ही सर्वाधिक उपयुक्त और व्यावहारिक समाधान मान रहे हैं। यही अधिकारी पिछले 10 से ज्यादा वर्षों से रेलवे की तरफ से इस प्रकरण को डील कर रहे हैं। इस तरह उक्त पृष्ठ पर दी गई 'पत्रिका' टिप्पणी भ्रामक प्रतीत होती है जिसमें कहा गया है कि रेलवे का मानना है कि कोटगेट और सांखला फाटक की समस्या के लिए अण्डरब्रिज, एलिवेटेड रोड और बायपास तीनों प्रस्ताव उपयुक्त हैं। यहां यह स्पष्ट कर दें कि रेलवे द्वारा ओवरब्रिज को उपयुक्त न मानने को एलिवेटेड रोड को खारिज करना ना समझा जाए, दोनों के तकनीकी आधार अलग-अलग हैं।
बायपास के बहाने एलिवेटेड रोड का विरोध करने वालों की तरफ से यह भी कहा जा रहा है कि एलिवेटेड रोड बनने से बीकानेर जं. रेललाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण से वंचित हो जाएगा। एलिवेटेड रोड बनने से विद्युतीकरण के काम पर तो कोई आंच नहीं आनी है, तमाम ओवरब्रिजों और एलिवेटेड रोड के नीचे से रेलवे की विद्युत लाइनें निकलती ही हैं। रही रेल लाइन के दोहरीकरण की बात, तो बीकानेर-लालगढ़ स्टेशन के बीच की रेललाइन लगभग पौने चार किमी की ही है, यदि यह लाइन सिंगल रहकर शेष का दोहरीकरण होता है तो इस छोटे टुकड़े का सिंगल ट्रेक रहने से गाड़ियों के संचालन में कोई खास बाधा नहीं आनी है।
पत्रिका के उस एक पृष्ठीय आयोजन में दूसरी बड़ी कमी यह रही कि 2006-07 में बनी उस एलिवेटेड रोड योजना का कोई उल्लेख तक नहीं जिस पर स्वयं पत्रिका ने तब रायशुमारी करवाई और यह घोषणा प्रकाशित की कि इस योजना पर पाठकों ने जो राय दी है उसमें 98 प्रतिशत से ज्यादा एलिवेटेड रोड के पक्ष में हैं और मात्र 2 प्रतिशत से भी कम शहरी विरोध में थे। अलावा इस बीच भी 'पत्रिका' एलिवेटेड रोड पर अपनी सकारात्मक राय रखती रही लेकिन इस एक पृष्ठीय आयोजन में अचानक क्या हुआ कि उस योजना को पूरी तरह पत्रिका ने ब्लैक आउट ही कर दिया!

'विनायक' यह मानता है कि जिम्मेदारी मीडिया की ही होती है कि शहर के विकास में बाधा बने ऐसे विवादों में वह ना केवल पूरे तथ्यों के साथ बात रखे बल्कि विवेक के साथ असल व्यावहारिक समाधानों पर सकारात्मक राय बनाने में जनता का सहयोग भी करे। ('विनायक' के पास 1976 के मास्टर प्लान की राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित पुस्तिका भी है और उपरोक्त उल्लेखित उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर जोनल कार्यालय ने जनवरी, 2005 में राज्य सरकार के एमओयू पर अपनी टिप्पणियों सहित जो पत्र भेजा, उसकी प्रति भी सुरक्षित है। )

बायपास के आश्वासनों की अहमियत जुमलों से ज्यादा क्या?
बायपास निर्माण में मोटा-मोट 30-32 किमी की नई रेललाइन डलनी है जिस पर नाल और लालगढ़ स्टेशन के बीच एक नया रेलवे स्टेशन भी रेलवे द्वारा प्रस्तावित है। इसमें यह भी कि रेलवे लालगढ़ और बीकानेर के स्टेशनों को यथावत रखना चाहता है और दोनों के बीच की वर्तमान रेललाइन को भी। रेलवे का मानना है कि वह सवारी गाड़ियों को पुराने मार्ग से ही गुजारेगा, यात्री गाड़ियों के संचालन समय को कम करने का दबाव रेलवे पर हमेशा रहता है। ऐसे में यात्री रेल गाड़ियों को बायपास से गुजारने के लिए लगभग 45 मिनट का अतिरिक्त समय रेलवे कैसे वहन करेगा।
उपरोक्त बातों के मद्देनजर फिर वह चाहे पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव डी सी सामन्त का बायपास पर बयान हो या पूर्व मुख्य सचिव एस ए अहमद का रेलवे को बायपास की पैरवी में लिखा पत्र, यह सभी बातें उसी तरह जुमले लगती हैं जैसे जुमले जनआक्रोश को तात्कालिक तौर पर शान्त करने के लिए जनवरी, 1992 में कांग्रेसी केन्द्रीय रेलमंत्री सीके जाफर शरीफ और भाजपाई मुख्यमंत्री भैंरोसिंह शेखावत के आश्वासन जुमले साबित हुए। इन सब के कहे की अहमियत जुमलों से अधिक साबित कहां हो रही है।
दीपचन्द सांखला

6 अप्रेल, 2017

Thursday, March 30, 2017

भाजपा के 'कांग्रेस मुक्त भारत' का बीकानेर चैप्टर क्या बीडी कल्ला लिखेंगे?

राज के ठाठ की मंशा से राजनीति में आने वालों में डॉ. बीडी कल्ला भी एक हैं। 1977 में केन्द्र में जनता पार्टी के प्रयोग की असफलता के बाद 1980 के विधानसभा चुनावों से कल्ला ने राजनीति में पदार्पण किया। 1977 के कांग्रेस-प्रतिकूल चुनावों में मोर्चे पर डटने से मुकरे गोपाल जोशी की साख 1980 तक नहीं लौटी थी। अत: कांग्रेस का टिकट हासिल करने में इस अनुकूलता के साथ ही डॉ. कल्ला की दूसरी बड़ी अनुकूलता यह कि वे जिस रामपुरिया कॉलेज में पढ़ाते थे, उसके प्राचार्य रवि तिक्कू का कश्मीरी होना और इस नाते इन्दिरा गांधी तक पहुंच होना भी रही। टिकट मिल गया और जीत भी गये। बिना प्रोफेसरी ग्रेड के तब अपने को प्रोफेसर लिखने से तीसरी अनुकूलता यह बनी कि सूबे की सत्ता में भागीदारी भी उन्हें जल्द ही मिल गई। ऐसी अनुकूलताओं के बाद जैसा सामान्यत: होता है वही डॉ. कल्ला के साथ भी हुआ, भौंहें हमेशा चढ़ी ही रहने लगी। 1980 की पहली जीत के साथ ही घर-बार जयपुर ले गये, ऐसी गलती अधिकांश नेता करते और फिर भुगतते भी हैं। आप जिन बाशिन्दों के प्रतिनिधि हैं, प्रवासी तौर पर वैसा जीवंत सम्पर्क उनसे नहीं रख पाते, जनप्रतिनिधि होने के नाते जैसे सम्पर्क की जरूरत होती है। डॉ. कल्ला तो शासन में आए ही इसलिए कि अपने अफसराना अन्दाज की तुष्टि पा सकें, जमकर उस अफसराना अन्दाज को तुष्ट किया भी। स्थानीय लोक में सर्वथा अगंभीर और बिना सीधे मतलब वाली एक टिप्पणी जब-तब सुनने को मिलती है—'उड़ती उड़ती देखी है, फंसती नहीं देखी।' 1980 के बाद के 1985 और 90 के विधानसभा चुनाव लगो-लग क्या जीते कि 'उड़ती-उड़ती देखने' की डॉ. कल्ला की अवस्था पुख्ता होती गई। इसी खुमारी में 1993 का चुनाव डॉ. कल्ला ने जैसे ही हारा, लोग कहने से नहीं चूके कि कल्ला ने फंसती अब के ही देखी है।
यद्यपि 1998 और 2003 के चुनाव वे फिर जीत गये लेकिन 1980 और 1985 वाला उनका इकबाल फिर नहीं लौटा। लेकिन उनका वह वहम जरूर लौट आया जो पिछली सदी के नौवें दशक में था।
इसके बाद डॉ. कल्ला के रिश्ते में बहनोई और राजनीति के पारिवारिक प्रेरक डॉ. गोपाल जोशी भाजपा में पहुंच गये और अपनी पचहत्तर पार की वय में भी 2008 और 2013, दोनों चुनावों में साले बीडी कल्ला को पटखनी दे डाली।
2013 के चुनावों से पूर्व पार्टियों में टिकटों के बंटवारे के समय भी यह बात उड़ती-उड़ती आयी जरूर थी कि डॉ. बीडी कल्ला ऐसी अनुकूलताओं को टटोल रहे हैं कि बीकानेर पश्चिम से उन्हें भाजपा का टिकट हासिल हो जाए। लेकिन फिर सुना यह गया कि कुछ तो तब कल्ला पूरे साहस के साथ मांग नहीं कर पाए क्योंकि कांग्रेस में जैसी-तैसी भी थी प्रदेश स्तरीय नेता की वे साख बना चुके थे। दूसरा, यहीं से विधायक और बहनोई गोपाल जोशी भी मोर्चे पर डटे रहे और सत्ता हासिल करने की फिराक में भाजपा भी कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती थी। ऐसे सब कारणों के चलते 2013 में डॉ. कल्ला का पलटी मारना संभव नहीं हो सका।
लगो-लग दो बार और कुल जमा हार के तीन झफीड़ खा चुके कल्ला का आत्मविश्वास सुनते हैं 2013 से डगमगाया हुआ है। इसलिए वे उन सभी प्रयासों और विकल्पों पर लगातार मंथन में लगे हैं कि 2018 का चुनाव उन्हें हर हालत में जीतना है, इस हेतु कोई कोर-कसर वे रखना नहीं चाहते। इसी कवायद में सुनते हैं कि 35 वर्ष बाद ही सही डॉ. कल्ला अपना घर-बार बीकानेर लौटा लाने की मंशा बना चुके हैं। उम्र के चलते बहनोई गोपाल जोशी को भाजपा से इस बार उम्मीदवारी ना मिलने के कयासों के बीच डॉ. कल्ला भाजपा में अपने प्रभावी संपर्क न केवल अभी भी सहेजे हुए हैं बल्कि कहा जा रहा है कि वे ऐसे नेता के संपर्क में हैं जिन्हें सूबे का संभावित मुख्यमंत्री भी कहा जाने लगा है। उत्तरप्रदेश के चुनाव परिणामों के बाद अब 2018 का विधानसभा चुनावी परिदृश्य भी लगभग तय माना जाने लगा है, ऐसे में डॉ. कल्ला डगमगाने को पूरी तरह तैयार हैं। डॉ. कल्ला के अंतरंग ठठेबाजी (मजाक) में कहते ही रहे हैं कि कल्ला बायचांस ही कांग्रेस में हैं अन्यथा मानसिकता उनकी संघी की ही है। यह मजाक यदि सही है तो कल्ला के इस तरफ पलटने में किसी वैचारिक या कहें नैतिक संकट की ऊहापोह से भी उन्हें गुजरना नहीं होगा।
2018 के राज्य विधानसभा चुनावों की बिसात जिस तरह बिछती नजर आने लगी है, उसमें कल्ला को भाजपा उम्मीदवार के रूप में स्वीकार कर लेने में चुनाव जीतने के मोदी-शाह के तौर-तरीकों को देखते हुए, इंकार की गुंजाइश कम ही दीखती है। अर्थात् इसे यूं कह सकते हैं कि कल्ला की कुर्सी की कुलबुलाहट खत्म होने के आसार दिखने लगे हैं, जबकि कांग्रेस के सिम्बल पर फिर हारने का संशय लगातार बढ़ ही रहा है। कल्ला यदि भाजपा टिकट से चुनाव जीतते हैं और सूबे में सरकार भी भाजपा की बनती है, ऐसा फिलहाल लग भी रहा है, यदि ऐसा होता है तो कल्ला को नजदीकी तौर पर जानने वालों के हिसाब से कल्ला अपने आजमाए तरीकों से कैबिनेटी भी ले पड़ेंगे। ऐसे में बीकानेर का भला कुछ हो या ना होजो बीकानेरियों की नियति भी लगती है। इतना जरूर है कि भाजपा के युवा नेताओं यथा अविनाश जोशी, विजयमोहन जोशी, विजय आचार्य और कर्मचारी नेता भंवर पुरोहित जैसों की उम्मीदों पर तो पानी फिर ही जाना है। क्योंकि मोदी-शाह की प्राथमिकता बजाय वैचारिक निष्ठा केसत्ता हासिल करना ही है। मोदी और शाह दोनों ही यह अच्छी तरह जानते हैं कि सत्ता है तो सब कुछ हासिल किया जा सकता है। ऐसा वे पहले गुजरात में और फिर केन्द्र में करके दिखा चुके हैं।
रही बात कांग्रेस मुक्त बीकानेर की तो कांग्रेस की बीकानेर शहर इकाई पर जिस तरह 'कल्ला कांग्रेसÓ और 'डागा चौक कांग्रेसÓ की छाप कल्ला-बंधु पुख्ता करवा चुके हैं, ऐसे में शहर कांग्रेस के दफ्तर का बोर्ड ही पलटना है। हाशिए पर लुढका दिए गए अन्य शहर कांग्रेसियों में ऐसी कूवत दिख नहीं रही कि वे शहर कांग्रेस का साइनबोर्ड और झंडा पकड़े खड़े भी रहे सकें। ऐसे में इस आलेख के शीर्षक की सार्थकता पुख्ता ही लग रही है कि भाजपा के 'कांग्रेस मुक्त भारत' का बीकानेर चैप्टर क्या कल्ला बंधु लिखेंगे?
रही बात भाईजी जनार्दन कल्ला कि तो वे इस घोर राजनीतिक कलियुग में भी एक आदर्श बड़े भाई की भूमिका में जिस तरह लगे हैं उसमें रावण-कुंभकरण का रामलीलाई संवाद सहज ही स्मरण हो आता है। इसमें राम के लंका पर आक्रमण की सूचना जब रावण कुंभकरण को जगाकर देते हैं तब कुंभकरण ने आक्रमण का कारण जानना चाहा तो रावण ने सीता अपहरण की बात बता दी। कुंभकरण रावण से कहते हैं कि भाई! आपने यह गलत किया है। रावण पलटकर प्रतिप्रश्न करते हुए बताते हैं कि मैं तुमसे ज्ञान लेने नहीं, यह पूछने आया हूं कि तुम युद्ध करने जाओगे कि नहीं। बेबस कुंभकरण का जवाब होता हैइसमें पूछना क्या हैमुझे तो मरना है।
अन्तर्निहित एक संभावना यह भी : पाठक इस आख्यान के मानी समझ ही गये होंगे कि जनार्दन कल्ला भले ही बीडी कल्ला से बड़े हों, रहेंगे वे बीडी कल्ला के साथ ही। इसमें संशय की गुंजाइश कम ही है। हां यह बात अलग है कि कांग्रेस जनार्दन के किसी बेटे पर दावं लगाने को तैयार हो जाती है तो दीखती हार के बावजूद जनार्दन कल्ला डिग सकते हैं, यदि ऐसा होता है तो भले पाठक इसे कलियुग की पुष्टि मानें और भले ही शहर में कांग्रेस के अस्तित्व को बचाने की जनार्दन की कवायद ना मानें। जनार्दन कल्ला राजनीति में अपने किसी पुत्र को लांच करने के ऐसे अवसर का लोभ शायद ही छोड़ पाएं। रही बात राजनीतिक पार्टियों के अस्तित्व की तो जनार्दन कल्ला इसे भलीभांति जानते हैं कि राजनीति में अवसर तो 'उतर भीखा म्हारी बारी' की मानिंद ही है। आज भाजपा तो कल कांग्रेस या कोई अन्य विकल्प, और ऐसे में फिर भले ही बुला काका चुनाव जीत जाएं और भतीजा चाहे हार जाए, डॉ. कल्ला तब 'कांग्रेस मुक्त भारत' का बीकानेर चैप्टर नहीं लिख पाएंगे।
30 मार्च, 2017

दीपचन्द सांखला

Thursday, March 23, 2017

एलिवेटेड रोड की कप'ट' छांण

कोटगेट क्षेत्र में यातायात समस्या बीकानेर के शहरवासियों के लिए सबसे बड़ा संकट है, इसका भान हुए तीस से ज्यादा वर्ष हो रहे हैं। इस दौरान सूबे की सरकार में कई-कई बार और अब तो केन्द्र की सरकार में भी यहां की नुमाइंदगी के बावजूद स्थानीय बाशिन्दे इस आफत को भुगतने को मजबूर हैं।
जैसे-तैसे ही सही, वर्ष 2016-17 के बजट में इस समस्या के सर्वाधिक व्यावहारिक समाधान एलिवेटेड रोड का प्रावधान कर दिया और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की चतुराई कहें या सम्पर्क, बजट के तुरन्त बाद केन्द्र की सरकार ने इस 135 करोड़ रुपये इस के समाधान हेतु देने मंजूर भी कर दिए। सरकार के काम हैं, वह भी वैसी लोकतांत्रिक सरकार के जिसके कामकाजी तरीके उस राजस्थानी कहावत को चरितार्थ करते जब-तब देखे जा सकते हैं, जिसमें कहा गया है कि 'किणरी भैंस कुण नीरे' यानी परायी भैंस को चारा कौन डालेगा? अर्थात सरकारी कामकाज में कोशिश यही रहती है कि धन सरकारी है तो उसका कचूमर किस तरह निकाला जाय।
कोटगेट और सांखला रेल फाटकों की बाधा के चलते इससे प्रभावित क्षेत्रों की यातायात समस्या के व्यावहारिक समाधान पर लगभग दस वर्ष पूर्व अच्छी कवायद हो चुकी है। तब आरयूआईडीपी में कार्यरत और भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय के सेवानिवृत्त व काफी सुलझे इंजीनियर सरदार अजीतसिंह ने बीकानेर के अभियन्ताओं की टीम के साथ इस समस्या का सर्वाधिक व्यावहारिक समाधान दिया। इसमें बीकानेर के ही अशोक खन्ना, हेमन्त नारंग के साथ-साथ रेलवे के एन के शर्मा जैसे अभियन्ताओं का भी सहयोग लिया गया था। तब एलिवेटेड रोड की योजना बनाते समय यह ध्यान तो रखा ही गया था कि किसी की भी निजी संपत्ति का अधिग्रहण ना करना पड़े और ध्यान यह भी रखा गया था कि इसके निर्माण के बाद प्रभावित केन्द्र के इर्द-गिर्द भविष्य में बढऩे वाले यातायात हेतु आवागमन की जरूरतें भी पूरी होंपरिवहन यान्त्रिकी में यह माना जाता है कि घनी बसावट वाले शहरी आबादी क्षेत्र में एक समय-सीमा के बाद यातायात में गुणात्मक बढ़ोतरी नहीं होती। कोटगेट क्षेत्र का यातायात तब की योजना बनने तक उस समय-सीमा को लांघ चुका था। अत: यही माना गया कि एलिवेटेड रोड की चौड़ाई डबल लेन की ही पर्याप्त है। विदित ही है कि एलिवेटेड रोड पर पार्किंग जैसी कोई बाधा कभी आती नहीं इसलिए उस पर से गुजरने वाला यातायात निर्बाध चलता रहता है। दूसरी बात यह कि नीचे की सड़कें भी जब सुचारु हैं तो फाटकों के खुले रहने पर यातायात नीचे से भी गुजरते ही रहना है। ऐसे में एलिवेटेड रोड के मात्र डबल लेन होने और नीचे के मार्ग के रेलवे फाटक खुले रहने पर यातायात हेतु कम से कम चार लेन की सुविधा तो मिलती ही रहेगी।
दस वर्ष पूर्व यह योजना कुल जमा 24 करोड़ की थी। अब जब एकाएक ही इसके लिए 135 करोड़ रुपये मंजूर हो गए तो राजस्थानी की एक दूसरी कहावत चरितार्थ होती दीखने लगी! सेर की हांडी में सवा सेर ऊर देने की। जब इस समाधान के लिए सर्वे जैसी पर्याप्त प्रक्रियाओं के बाद पारंगत अभियंताओं की टीम ने योजना बना ही छोड़ी है और इसके पक्ष में शहर के नब्बे प्रतिशत बाशिन्दों की सकारात्मक राय भी आ चुकी हो तब मात्र दस वर्ष के अंतराल पर इस पूरी प्रक्रिया को पुन: दोहराना फिजूलखर्ची ही माना जायेगा।
खैर। जब फिजूल की यह कवायद हो ही रही है तो जिस एजेन्सी को यह ठेका दिया जाता है, उसकी मंशा होती है कि योजना को जितना बड़ा बनाएगी, उसका मानदेय उतना ही बढ़ के मिलेगा। इसीलिए इस पूरी कवायद को कपड़छाण नहीं बल्कि कप'' छांण कहा है। इस नये सर्वे में एलिवेटेड रोड को चार लेन में प्रस्तावित करने की योजना बनाई जा रही है। दस वर्ष पूर्व की 24 करोड़ की योजना के लिए जब 135 करोड़ के बजट का प्रावधान आ गया तब इसे 250 करोड़ तक ले जाना और वह भी ऐसी योजना जिसमें कइयों के घर-व्यापार बिना जरूरत के उजाड़े जाने की बात की जा रही है, सर्वथा अनुचित है। ऐसे में बीकानेर के जनप्रतिनिधियों से उम्मीद तो ये की जाती कि वे एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए दुबारा सर्वे की जरूरत को ही खारिज करवाते। इससे ना केवल सर्वे और योजना बनाने में लगने वाले सार्वजनिक धन की बचत होती बल्कि इस योजना के बहाने जो मेन स्ट्रीम मीडिया गैर जिम्मेदाराना तरीके से सनसनीखेज खबरें लगाकर होते काम में बाधक बन रहे हैं, उससे बचाव भी होता।
वर्ष 2006-07 की उस योजना में मात्र इतने ही बदलाव की जरूरत है कि अभी जो इसका रेलवे स्टेशन वाला सिरा मोहता रसायनशाला तक जाना बताया गया है, उसे डीलक्स-ग्रीन होटल तक ही इसलिए उतारने की जरूरत है कि गंगाशहर की तरफ से जो इक तरफा यातायात बिस्किट गली से आता है, उसे इस एलिवेटेड रोड का लाभ सीधे मिल जाए।
महात्मा गांधी रोड और स्टेशन रोड के व्यापारियों को भी अब यह समझने की जरूरत है कि अभी जो लगभग 70 प्रतिशत यातायात इन मार्गों का उपयोग केवल गुजरने के लिए करता है, वह एलिवेटेड रोड से गुजरेगा जिससे उनके ग्राहक तसल्ली से खरीददारी कर सकेंगे और अगर वर्तमान यातायात का यह 30 प्रतिशत इस बाजार से तस्सली से खरीद कर सकेगा तो यहां के ग्राहकों के प्रतिशत में बढ़ोतरी ही होगी। जो ग्राहक भीड़-भड़ाके से बचने को इन मार्गों पर खरीददारी करने अब नहीं आते, सुविधा मिलने पर वे खरीददारी करने इन बाजारों में आने लगेंगे।
शहर की इस सबसे बड़ी समस्या का एलिवेटेड रोड के अलावा कोई अन्य समाधान व्यावहारिक नहीं है। अब विरोध करने वालों पर है कि क्या वे इस समाधान को जल्दी हासिल करना चाहते हैं या विरोध करके इस सुविधा को और देरी से हासिल करेंगे। बाइपास की लॉलीपोप चूसते उन्हें पचीस वर्ष तो हो लिए हैं 'ना नौ मन तेल होना है और ना ही राधा को नाचना है।'
23 मार्च, 2017

दीपचन्द सांखला

Thursday, March 16, 2017

'जिसे डूबना हो डूब जाते हैं सफीनों में' (एक पुराने आलेख का पुनर्पाठ)

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों से पूर्व और दिसम्बर, 2013 में राजस्थान सहित पांच विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद डूबती कांग्रेस के कारणों पर चर्चा करते हुए सांध्य दैनिक 'विनायक' ने 18 जनवरी, 2014 के अपने अंक में 'जिसे डूबना हो डूब जाते हैं सफीनों में' शीर्षक जो सम्पादकीय लिखा था, उसी आलेख को उत्तरप्रदेश सहित हाल के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणामों के बाद पुन: पढ़ा जा सकता है। बल्कि 2014 में हुए लोकसभा चुनावों और बाद में आए छिटपुट चुनाव परिणामों में कांग्रेस की लगातार होती दुर्गति तब के 'विनायक' के इस सम्पादकीय की पुष्टि ही करती दीखती है। हाल ही के चुनाव परिणामों के बाद भी कांग्रेस अपने को नहीं संभालती है तो मोदी एण्ड शाह एसोसिएट के 'कांग्रेस मुक्त भारतÓ के नारे को वह पुष्ट ही कर रही होगी। व्यावहारिक भारतीय राजनीति को कांग्रेस अब तक किसी न किसी चामत्कारिक व्यक्तित्व के भरोसे जिस तरह हांकती रही है, उसमें राहुल गांधी कहीं फिट नहीं होते दिख रहे हैं। राजनीतिक विकल्पहीनता के चलते देश का लोकतंत्र जैसी भी दुर्गति को हासिल होगा उसकी बड़ी जिम्मेदार कांग्रेस को भी माना जाएगा। वही कांग्रेस जिसकी संगठनात्मक क्षमता के भरोसे ही देश को आजादी हासिल हुई थी। खैर! 'विनायक' तीन वर्ष से भी ज्यादा पुराने इस सम्पादकीय को उसी पुराने शीर्षक के साथ पाठकों के लिए पुन: प्रकाशित करना प्रासंगिक मान रहा है।
'चूहों की बेचारगी की एक कथा प्रचलित है जिसमें बिल्ली के उन पर झपटने और खाए जाने से बचने की युक्ति तो उन्हें सूझ गई पर ये नहीं सूझा कि युक्ति के अनुसार बिल्ली के गले में घंटी बांधेगा कौने? ऐसी-सी बेचारगी इन दिनों तमाम कांग्रेसियों में देखी जा सकती है, बल्कि इनकी स्थिति तो और भी बदतर है। अपने तईं ये सभी जानते हैं कि 2014 के चुनाव का बेड़ा राहुल गांधी के चलते पार नहीं लगने वाला, बावजूद इसके इस बात की हिम्मत कोई नहीं कर रहाजो कहे कि नेतृत्व के अन्य किसी विकल्प पर विचार तो कर लें। लगता है सभी कांग्रेसी प्रणव मुखर्जी के 1984 के सबक को हिये से लगाए बैठे हैं, सभी जानते है कि नेतृत्व की आकांक्षा करने भर से ही मुखर्जी को पार्टी से बाहर का रास्ता देखना पड़ा गया था।
राहुल को प्रधानमंत्री के रूप में प्रचारित ना करने की रणनीति चाहे किसी कारण हो पर सभी जानते हैं कि बिल्ली के भाग का छींका यदि टूट गया तो दही पर लपकने का विशेषाधिकार किसे होगा? पांच में से चार विधानसभाई चुनावों के बाद और आगामी लोकसभा चुनावों से पहले कल दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक हुई जिसमें राहुल गांधी लगभग 'जंजीरी' अमिताभ के रूप में प्रकट हुए। चूंकि राहुल अपने अमित अंकल की तरह अभिनय में पारंगत नहीं हैं सो कल भी और इससे पहले की विभिन्न आम सभाओं में इस रूप के पूर्वाभ्यासों में भी वे बनावटी लगते रहे हैं। राहुल को अभी तक यह समझ नहीं आया है कि कांग्रेस इस गत में पहुंची कैसे और यह भी कि जिन अधिकांश कांग्रेसियों को इसकी समझ है वे या तो चूहों की सी सहमी और भयभीत स्थिति में हैं या जो चतुर हैं वे सभी उस कथा के दरबारी की तरह हैं जिसमें राजा को एक चतुर द्वारा सुझाई गई 'अदृश्य पोशाक' पहन कर दरबार में आने पर उन्हें नंगा कहने की हिमाकत कोई दरबारी इसलिए नहीं करता कि रहना इसी रियासत में है सो राजा को नाराज कौन करे।
राहुल की मां और सप्रंग चेयरपर्सन सोनिया गांधी भली महिला लगती हैं। उन्हें भी असल स्थिति का भान नहीं है, जितना उन तक पहुंचाया जा रहा, वह उसे ही सच मान रही हैं। कांग्रेसी इमारत को दरकने से बचाने की जिन टगों का जिक्र कल राहुल ने उक्त बैठक में किया, लगता नहीं है उनमें से कोई उसे बचाने में कारगर होगी। महंगाई-भ्रष्टाचार कम करने का भरोसा, महिलाओं को पुरुषों के समान भागीदारी, 'आपÓ पार्टी की तर्ज पर लोगों से पूछ कर उम्मीदवार तय करना और चुनावी घोषणापत्र बनाना, अनुदानित एलपीजी सिलेंडरों को बढ़ाने जैसे उपायों से ही कुछ होना जाना था तो कम से कम राजस्थान में कांग्रेस इक्कीस विधायकों के आंकड़े में नहीं सिमटती। कांग्रेस नेतृत्व में पिछले दस साल से केन्द्र में चल रही संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार की साख दरअसल इस कदर खराब हो चुकी है कि बड़े-बड़े निष्पक्ष विशेषज्ञों को भी इस खराबे से उबरने के उपाय नहीं सूझ रहे हैं। राहुल के सलाहकार प्रतिभाहीन-प्रतिभाशाली जैसे भी हों वे सब सिर्फ और सिर्फ ठकुर-सुहाती कहने में लगे हैं और राहुल उस विवेकहीन निर्वस्त्र राजा की मुद्रा में। विडम्बना देखें कि राहुल की ऐसी मुद्रा पर कांग्रेसियों के चेहरों पर हंसी तो दूर मुसकराहट की सहज प्रतिक्रिया भी नहीं देखी जा रही है। ऐसे में 'विनायक' असदुल्लाह खां साहब 'गालिब' का स्मरण भर ही कर सकता है।'
मुझे रोकेगा तू ऐ नाखुदा गर्क होने से
कि जिसे डूबना हो डूब जाते हैं सफीनों में
दीपचन्द सांखला

16 मार्च, 2017

Thursday, March 9, 2017

देवीसिंह भाटी अपने को बूढ़ा शेर क्या मानने भी लगे हैं

पढ़ा-सुना तो था ही, टीवी चैनलों के एनिमल प्लानेट सरीखे कार्यक्रमों में देख भी लिया कि जंगल का शासक कहलाने वाला शेर जब अपने को बूढ़ा मान लेता है तो उसे पलायन ही करना होता है। 2013 का विधानसभा चुनाव हार जाने के बाद से ही देवीसिंह भाटी जब-तब 'उखडिय़ा' बयान देते रहे हैं। 1980 के साल से चुनावों में लगातार कोलायत क्षेत्र से जीतते रहे देवीसिंह के लिए 2013 की चुनावी हार अपच बन गई। पार्टियों को डांग पर रख सात चुनाव जीतने की खुमारी में देवीसिंह और उनसे लाभ उठाने वाले तथाकथित समर्थकों को यह भान ही नहीं था कि लोकतंत्र में अजेय कोई होता नहीं।
प्रदेश की सरकार में वर्षों प्रभावशाली प्रतिनिधित्व कर भी उनका चुनाव क्षेत्र कोलायत आज भी सर्वाधिक पिछड़े विधानसभा क्षेत्रों में शुमार किया जाता है। इस क्षेत्र को लोक की क्षेत्रीय शब्दावली में मगरा भी कहा जाता है और इसी बिना पर देवीसिंह के हाजरिये उन्हें मगरे का शेर भी कहने लगे। और बात जब जंगलराज के रूपक में हो तो 2013 की देवीसिंह की हार को इस तरह भी कह सकते हैं कि भंवरसिंह भाटी जैसे युवा शेर ने देवीसिंह जैसे बूढ़े शेर को इलाके से खदेड़ दिया।
गई 24 फरवरी को जोधपुर में राजनीति से देवीसिंह की संन्यास की घोषणा को जंगलराज रूपक में देखें तो लगता है इस तरह के बयान देने को देवीसिंह तभी मजबूर होते हैं जब वे अपने को बूढ़ा मान लेते हैंऐसा मानना भर ही जंगलराज में आयु पूरी कर रहे होते शेर को इलाका छोडऩे को मजबूर करता है। इस तरह की मंशाएं जाहिर करने और उससे पलटने के कई कारण हो सकते हैं। सबसे बड़ा कारण तो वे समर्थक ही हैं जो देवीसिंह की 'हाऊड़ाÓ छवि से केवल अपने स्वार्थ सिद्ध करते रहे है। ऐसों को लगता है कि देवीसिंह यदि राजनीति से संन्यास ले लेंगे तो उनका 'होकड़ा' (मुखौटा) दिखाकर अब तक जिस तरह वे अपने हित साधते रहे हैं, वे बन्द हो जाएंगे। ऐसा लगता है कि ऐसे ही हाजरिये किस्म के लोग संन्यास की मंशा जाहिर करते ही देवीसिंह की बिरुदावली गाकर पुन: उन्हें राजनीति में खदेड़ देते हैं और ये भ्रम करवा देते हैं कि शेर अभी बूढ़ा नहीं हुआ है।
बार-बार की ऐसी घोषणाओं और फिर उससे पलटने का दूसरा कारण उनकी नियति को भी मान सकते हैं। उनके परिवार में जिस तरह लगातार हादसे हुए और स्थितियां ऐसी बनी कि पुरुष प्रधान समाज के हिसाब से उनके वारिस एकमात्र पौत्र की उम्र लोकतांत्रिक व्यवस्था के हिसाब से 2018 के चुनाव तक 25 की नहीं होगी। इसलिए अगला विधानसभा चुनाव लडऩे की पात्रता ही वे हासिल नहीं कर सकेंगे। अन्यथा हो सकता था कि सामन्ती घराने से आए देवीसिंह को अपने पौत्र के लिए राजनीति में अपनी सक्रियता बनाए रखने का हेतु मिल जाता। ये परिस्थिति भी शायद देवीसिंह में जब-तब वैराग जगाती है।
तीसरे कारण की तह में कोलायत से वर्तमान विधायक भंवरसिंह भाटी हो सकते हैं। अपने क्षेत्र और विधानसभा दोनों स्थानों में जिनकी सक्रियता देवीसिंह का आत्मविश्वास डिगा देती होगी, हो सकता है देवीसिंह ऐसा सोचते हों कि इस जवान ने 2018 में यदि पटखनी फिर दे दी तो उम्र के इस मुकाम पर वे कहीं के नहीं रहेंगे। धीर और हंसमुख भंवरसिंह भले ही मगरे के शेर की अपनी छवि ना बना रहे हों पर वे अपने क्षेत्र के मतदाताओं में अपनेपन की छवि बनाने की जुगत में जरूर लगे हुए हैं। जबकि देवीसिंह भाटी यह अब तक भूले हुए ही हैं कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में शेर की छवि से अपनेपन की छवि ज्यादा कारगर होती है।
लगे हाथ पिछले कुछ वर्षों से देवीसिंह भाटी के उस नये आयाम के संबंध में बात कर लेते हैं जिसमें वे देशी नुसखों के आधार पर इलाज करने और ऐसे नुस्खों से संबंधित पुस्तकें अपने नाम से छपवाकर विक्रय करवाने में लगे हैं। 24 फरवरी को देवीसिंह ऐसी अपनी पुस्तक के विमोचन के सिलसिले में जोधपुर गये थे और पत्रकारों के समक्ष राजनीति से संन्यास की घोषणा कर बैठे।
देवीसिंह भाटी शासन का हिस्सा रहे चुके हैं। अत: यह मानकर चला जा सकता है कि सामान्य नियम-कायदों की जानकारी उन्हें होगी ही। ऐसे में न्यूनतम आरएमपी जैसे सर्टिफिकेट के बिना उनके द्वारा इलाज करना और तत्संबंधी पुस्तकें छपवाकर विक्रय करना क्या स्वास्थ्य संबंधी नियम-कायदों का उल्लंघन नहीं हैï? क्या ऐसी प्रेक्टिस नीम-हकीमी में नहीं आती है। समर्थक कह सकते हैं कि ऐसा बहुत लोग करते हैं, और कुछ हेकड़-समर्थक यह कहने से भी शायद ही चूकें कि किस अधिकारी में दम है कि वह देवीसिंह पर हाथ बढ़ाए। लेकिन तब भी ऐसे सब-कुछ किये को गैर कानूनी के साथ-साथ क्या अनैतिक भी नहीं कहा जायेगा? कानून और नियम-कायदों को अपने प्रभावों से डांग पर भले ही कोई रख ले मगर अनैतिक कृत्य तो खुद के भीतर झांकने पर कचोटते ही होंगे! देवीसिंह भाटी को उनके समर्थक भले कहें शेर ही, वे अन्तत: हैं तो मनुष्य ही और मनुष्य कितना ही कठोर क्यों न हो, संवेदनाएं कहीं भीतर दुबकी होती ही हैं और वह कचोटे बिना नहीं रहती।
दीपचन्द सांखला

9 मार्च, 2017