Friday, July 12, 2013

हाजी मकसूदजी बीकानेर (पूर्व) भी न्यास क्षेत्र में ही आता है

वर्ष 2013 की शुरुआत से ही या कहें 2012 के अन्त से भी पहले से बीकानेर नगर विकास न्यास के फैसले और काम इस वर्ष के अन्त में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए ही किए जा रहे हैं। इसमें भी खास तौर से बीकानेर (पश्चिम) के पूर्व विधायक डॉ. बीडी कल्ला की इच्छाओं और फायदों का खयाल ज्यादा रखा जा रहा है। मानों जैसे बीकानेर (पूर्व) से कांग्रेस को चुनाव लड़ना ही नहीं है। वह भी तब जब शहर में यह माना जा रहा है कि कांग्रेस बीकानेर (पूर्व) से किसी अल्पसंख्यक प्रत्याशी को ही चुनाव लड़वाएगी और यदि ऐसा कुछ होता है तो फिर उस स्थिति में चाहे पैराशूट से ही सही वर्तमान न्यास अध्यक्ष हाजी मकसूद को उतारा जा सकता है। पर इस बात में दम इसलिए नहीं लगता क्योंकि हाजी मकसूद जो इस समय शहरी विकास के लिए कुछ कर गुजरने की हैसियत में हैं, उनकी कार्यशैली बीकानेर (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र के प्रति सौतेली दिखाई दे रही है।
कल ही शिवबाड़ी चौराहे से पटेल नगर के साथ चलने वाली पुरानी शिवबाड़ी रोड के बाशिन्दे उद्वेलित देखे गये। यह सड़क पिछले लम्बे समय से उधड़ी पड़ी है। ठीक इसी शिवबाड़ी चौराहे से लेकर सोफिया स्कूल तक के मार्ग का कार्य अधूरा पड़ा है। इस व्यस्त सड़क पर कई जगह गड्ढे पड़े हैं तो डिवाइडर पर लगने वाली जालियां आधी-अधूरी लगाकर छोड़ दी गई हैं, जो लगी हैं उन पर रंग-रोगन तो दूर की बात रेड आक्साइड तक नहीं किया हुआ है।
ठीक इसी तरह बीच-गजनेर रोड से लालगढ़ रेलवे स्टेशन तक की सड़क की चौड़ाई का काम पता नहीं कहां अटका दिया गया है। वैसे लालगढ़ स्टेशन और गजनेर रोड के पूरे क्षेत्र पर न्यास द्वारा अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत है। अम्बेडकर सर्किल के पास सोहन कोठी के आगे का शहर का व्यस्ततम आधा तिराहा अघोषित पार्किंग के काम में रहा है यदि इस तिराहे को व्यवस्थित डिवाइडर से बांट दिया जाय तो यहां की यातायात व्यवस्था सुगम हो सकती है।
इसी तरह रानी बाजार ओवरब्रिज के दोनों ओर के डिवाइडर ट्रैफिक इंजीनियरिंग के हिसाब से नये सिरे से बनवा दिए जाएं तो यहां से गुजरने वाले निर्भय होकर गुजर सकते हैं। इस ओवरब्रिज के हॉस्पिटल की तरफ का प्लान विनायक ने अपने 23 अगस्त 2011 के अंक में नक्शा सहित प्रकाशित किया था। इसके दूसरी ओर सूरज टॉकीज के आगे के मार्ग को इकतरफा करने की जरूरत है। हॉस्पिटल की ओर से आने वाला यातायात सूरज टॉकीज की ओर ना मोड़ कर सीधा चौपड़ा कटले की ओर भेज दिया जाना चाहिए। गंगाशहर रोड स्थिति जैन स्कूल के पास से मोहता सराय से मिलान कराने वाले प्रस्तावित मार्ग के काम की सांसें फूलने का कारण समझे परे है क्योंकि इस मार्ग से तो डॉ. कल्ला का संभावित विधानसभा क्षेत्र ही ज्यादा लाभान्वित होगा।
रेलवे ग्राउण्ड की ओर से बीकानेर स्टेशन के द्वितीयद्वार तक जाने वाले मार्ग को व्यवस्थित करवाने की भी जरूरत है।
इसी तरह उपनगरीय गंगाशहर क्षेत्र का वह हिस्सा जो बीकानेर (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र में है विकास कार्यों के मामले में उपेक्षित है।
न्यास अध्यक्ष हाजी मकसूद यह क्यों नहीं मान रहे कि कल को बीकानेर (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने उन्हें ही उतार दिया तो वे अपने होने वाले मतदाताओं को क्या जवाब देंगे? हाजी मकसूद ने यदि यह तय कर रखा है कि उन्हें बीकानेर (पूर्व) से चुनाव नहीं ही लड़ना है तो भी कम से कम उन्हें यह खयाल तो रखना ही चाहिए कि इस सीट से खड़े होने वाले कांग्रेसी प्रत्याशी से लोग सवाल-जवाब तो ना करें। हाजी मकसूद को यह तो ध्यान रखना ही चाहिए कि डॉ. कल्ला का संभावित विधानसभा क्षेत्र ही केवलमात्र नगर विकास न्यास के क्षेत्र में नहीं आता है!

12 जुलाई,  2013

No comments: